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संस्कृत (देवनागरी लीपी)
સંસ્કૃત (ગુજરાતી લીપી)
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Gujarātī (Transliteration)
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ਪੰਜਾਬੀ (ਭਾਵਾਨੁਵਾਦ)
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॥ શ્રી સ્વામિનારાયણો વિજયતે ॥
॥ સત્સંગદીક્ષા ॥
स्वामिनारायणेनेह
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સ્વામિનારાયણેનેહ
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Swāminārāyaṇeneha
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આ સિદ્ધાંત ભગવાન
ShowĀ siddhānt Bhagwān
ShowBhagwan Swaminarayan revealed this
Showयह सिद्धांत भगवान श्रीस्वामिनारायण ने इस लोक में प्रबोधित किया। गुणातीत गुरुओं ने इसे दिगंत में प्रवर्तित किया। शास्त्रीजी महाराज (स्वामी यज्ञपुरुषदासजी) ने इसे मूर्तिमान किया। गुरुओं के जीवनचरित्र-ग्रंथों में इसकी पुनः दृढता कराई गई। गुरुहरि प्रमुखस्वामीजी महाराज ने इसे अपने हस्ताक्षर से लिखकर स्थिर किया। साक्षात् गुरु के प्रसंग से इस सिद्धांत को जीवन में प्राप्त किया जा सकता है। इस मुक्तिप्रद सनातन सिद्धांत को ही दिव्य ‘अक्षरपुरुषोत्तम दर्शन’ कहा जाता है। (१११-११४)
हा सिद्धांत भगवान स्वामिनारायणांनी या लोकात प्रबोधित केला. गुणातीत गुरूंनी त्याला दिगंतरी पोहोचवला. शास्त्रीजी महाराजांनी त्याला मूर्तिमंत केला. गुरुंच्या जीवनचरित्र-ग्रंथांमध्ये त्याची पुन्हा दृढता करवण्यात आली. हा सिद्धांत गुरुहरि प्रमुख स्वामी महाराजांनी स्वहस्ताक्षरात लिहून स्थिर केला. साक्षात गुरुहरींच्या प्रत्यक्ष प्रसंगाने हा सिद्धांत जीवनात प्राप्त करू शकतो. या सत्य सनातन मुक्तिप्रद सिद्धांतालाच दिव्य ‘अक्षरपुरुषोत्तम दर्शन’ म्हटले जाते. (111-114)
ਇਹ ਸਿਧਾਂਤ ਭਗਵਾਨ ਸ਼੍ਰੀਸੁਆਮੀਨਾਰਾਇਣ ਨੇ ਇਸ ਸੰਸਾਰ ਵਿਚ ਪ੍ਰਬੋਧਿਤ ਕੀਤਾ। ਗੁਣਾਤੀਤ ਗੁਰੂਆਂ ਨੇ ਇਸਨੂੰ ਦਸਾਂ-ਦਿਸ਼ਾਵਾਂ ਵਿਚ ਫੈਲਾਇਆ। ਸ਼ਾਸਤਰੀਜੀ ਮਹਾਰਾਜ (ਸੁਆਮੀ ਯਗਯਪੁਰਸ਼ਦਾਸਜੀ) ਨੇ ਇਸ ਨੂੰ ਮੂਰਤੀਮਾਨ ਕੀਤਾ। ਗੁਰੂਆਂ ਦੇ ਜੀਵਨ-ਚਰਿੱਤਰ ਗ੍ਰੰਥਾਂ ਵਿਚ ਇਸਦੀ ਪੁਨਰ ਦ੍ਰਿੜ੍ਹਤਾ ਕਰਾਈ ਗਈ। ਗੁਰੂਹਰੀ ਪ੍ਰਮੁਖਸੁਆਮੀਜੀ ਮਹਾਰਾਜ ਨੇ ਇਸਨੂੰ ਆਪਣੇ ਹਸਤਾਖਰ ਨਾਲ ਲਿਖ ਕੇ ਸਥਿਰ ਕੀਤਾ।5 ਸਾਕਸ਼ਾਤ ਗੁਰੂ ਦੇ ਪ੍ਰਸੰਗ ਨਾਲ ਇਸ ਸਿਧਾਂਤ ਨੂੰ ਜੀਵਨ ਵਿਚ ਪ੍ਰਾਪਤ ਕੀਤਾ ਜਾ ਸਕਦਾ ਹੈ। ਇਸ ਮੁਕਤੀ ਦੇਣ ਵਾਲੇ ਸਨਾਤਨ ਸਿਧਾਂਤ ਨੂੰ ਹੀ ਦੈਵੀ ‘ਅਕਸ਼ਰਪੁਰਸ਼ੋਤਮ ਦਰਸ਼ਨ’ ਕਿਹਾ ਜਾਂਦਾ ਹੈ। (111-114)
5. ਪ੍ਰਮੁਖਸੁਆਮੀਜੀ ਮਹਾਰਾਜ ਦੁਆਰਾ ਲਿਖਿਆ ਇਹ ਸਿਧਾਂਤਪੱਤ੍ਰ ਵਚਨਾਮ੍ਰਿਤ ਗ੍ਰੰਥ ਦੇ ਸ਼ੁਰੂ ਵਿਚ ਪ੍ਰਕਾਸ਼ਿਤ ਕੀਤਾ ਗਿਆ ਹੈ।
यज्ञपुरुषदासेन
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યજ્ઞપુરુષદાસેન
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Yagnapuruṣhadāsena
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આ સિદ્ધાંત ભગવાન સ્વામિનારાયણે આ લોકમાં પ્રબોધ્યો. ગુણાતીત ગુરુઓએ તેનું દિગંતમાં પ્રવર્તન કર્યું. શાસ્ત્રીજી મહારાજે તેને
ShowĀ siddhānt Bhagwān Swāminārāyaṇe ā lokmā prabodhyo. Guṇātīt guruoe tenu digantmā pravartan karyu. Shāstrījī Mahārāje tene
ShowBhagwan Swaminarayan revealed this siddhānt in this world. The Gunatit gurus spread it throughout the world. Shastriji Maharaj
Showयह सिद्धांत भगवान श्रीस्वामिनारायण ने इस लोक में प्रबोधित किया। गुणातीत गुरुओं ने इसे दिगंत में प्रवर्तित किया। शास्त्रीजी महाराज (स्वामी यज्ञपुरुषदासजी) ने इसे मूर्तिमान किया। गुरुओं के जीवनचरित्र-ग्रंथों में इसकी पुनः दृढता कराई गई। गुरुहरि प्रमुखस्वामीजी महाराज ने इसे अपने हस्ताक्षर से लिखकर स्थिर किया। साक्षात् गुरु के प्रसंग से इस सिद्धांत को जीवन में प्राप्त किया जा सकता है। इस मुक्तिप्रद सनातन सिद्धांत को ही दिव्य ‘अक्षरपुरुषोत्तम दर्शन’ कहा जाता है। (१११-११४)
हा सिद्धांत भगवान स्वामिनारायणांनी या लोकात प्रबोधित केला. गुणातीत गुरूंनी त्याला दिगंतरी पोहोचवला. शास्त्रीजी महाराजांनी त्याला मूर्तिमंत केला. गुरुंच्या जीवनचरित्र-ग्रंथांमध्ये त्याची पुन्हा दृढता करवण्यात आली. हा सिद्धांत गुरुहरि प्रमुख स्वामी महाराजांनी स्वहस्ताक्षरात लिहून स्थिर केला. साक्षात गुरुहरींच्या प्रत्यक्ष प्रसंगाने हा सिद्धांत जीवनात प्राप्त करू शकतो. या सत्य सनातन मुक्तिप्रद सिद्धांतालाच दिव्य ‘अक्षरपुरुषोत्तम दर्शन’ म्हटले जाते. (111-114)
ਇਹ ਸਿਧਾਂਤ ਭਗਵਾਨ ਸ਼੍ਰੀਸੁਆਮੀਨਾਰਾਇਣ ਨੇ ਇਸ ਸੰਸਾਰ ਵਿਚ ਪ੍ਰਬੋਧਿਤ ਕੀਤਾ। ਗੁਣਾਤੀਤ ਗੁਰੂਆਂ ਨੇ ਇਸਨੂੰ ਦਸਾਂ-ਦਿਸ਼ਾਵਾਂ ਵਿਚ ਫੈਲਾਇਆ। ਸ਼ਾਸਤਰੀਜੀ ਮਹਾਰਾਜ (ਸੁਆਮੀ ਯਗਯਪੁਰਸ਼ਦਾਸਜੀ) ਨੇ ਇਸ ਨੂੰ ਮੂਰਤੀਮਾਨ ਕੀਤਾ। ਗੁਰੂਆਂ ਦੇ ਜੀਵਨ-ਚਰਿੱਤਰ ਗ੍ਰੰਥਾਂ ਵਿਚ ਇਸਦੀ ਪੁਨਰ ਦ੍ਰਿੜ੍ਹਤਾ ਕਰਾਈ ਗਈ। ਗੁਰੂਹਰੀ ਪ੍ਰਮੁਖਸੁਆਮੀਜੀ ਮਹਾਰਾਜ ਨੇ ਇਸਨੂੰ ਆਪਣੇ ਹਸਤਾਖਰ ਨਾਲ ਲਿਖ ਕੇ ਸਥਿਰ ਕੀਤਾ।5 ਸਾਕਸ਼ਾਤ ਗੁਰੂ ਦੇ ਪ੍ਰਸੰਗ ਨਾਲ ਇਸ ਸਿਧਾਂਤ ਨੂੰ ਜੀਵਨ ਵਿਚ ਪ੍ਰਾਪਤ ਕੀਤਾ ਜਾ ਸਕਦਾ ਹੈ। ਇਸ ਮੁਕਤੀ ਦੇਣ ਵਾਲੇ ਸਨਾਤਨ ਸਿਧਾਂਤ ਨੂੰ ਹੀ ਦੈਵੀ ‘ਅਕਸ਼ਰਪੁਰਸ਼ੋਤਮ ਦਰਸ਼ਨ’ ਕਿਹਾ ਜਾਂਦਾ ਹੈ। (111-114)
5. ਪ੍ਰਮੁਖਸੁਆਮੀਜੀ ਮਹਾਰਾਜ ਦੁਆਰਾ ਲਿਖਿਆ ਇਹ ਸਿਧਾਂਤਪੱਤ੍ਰ ਵਚਨਾਮ੍ਰਿਤ ਗ੍ਰੰਥ ਦੇ ਸ਼ੁਰੂ ਵਿਚ ਪ੍ਰਕਾਸ਼ਿਤ ਕੀਤਾ ਗਿਆ ਹੈ।
प्रमुखगुरुणा
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પ્રમુખગુરુણા
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Pramukha-guruṇā
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આ સિદ્ધાંત ભગવાન સ્વામિનારાયણે આ લોકમાં પ્રબોધ્યો. ગુણાતીત ગુરુઓએ તેનું દિગંતમાં પ્રવર્તન કર્યું. શાસ્ત્રીજી મહારાજે તેને મૂર્તિમાન કર્યો. ગુરુઓના જીવનચરિત્ર-ગ્રંથોમાં તેની પુનઃ દૃઢતા કરાવવામાં આવી. આ સિદ્ધાંતને ગુરુહરિ પ્રમુખસ્વામી મહારાજે
ShowĀ siddhānt Bhagwān Swāminārāyaṇe ā lokmā prabodhyo. Guṇātīt guruoe tenu digantmā pravartan karyu. Shāstrījī Mahārāje tene mūrtimān karyo. Guruonā jīvan-charitra-granthomā tenī punah dṛuḍhatā karāvavāmā āvī. Ā siddhāntne guruhari Pramukh Swāmī Mahārāje
ShowBhagwan Swaminarayan revealed this siddhānt in this world. The Gunatit gurus spread it throughout the world. Shastriji Maharaj enshrined it in the form of murtis. It was reaffirmed in the jivancharitra texts of the gurus. This siddhānt was securely established by guruhari Pramukh Swami Maharaj
Showयह सिद्धांत भगवान श्रीस्वामिनारायण ने इस लोक में प्रबोधित किया। गुणातीत गुरुओं ने इसे दिगंत में प्रवर्तित किया। शास्त्रीजी महाराज (स्वामी यज्ञपुरुषदासजी) ने इसे मूर्तिमान किया। गुरुओं के जीवनचरित्र-ग्रंथों में इसकी पुनः दृढता कराई गई। गुरुहरि प्रमुखस्वामीजी महाराज ने इसे अपने हस्ताक्षर से लिखकर स्थिर किया। साक्षात् गुरु के प्रसंग से इस सिद्धांत को जीवन में प्राप्त किया जा सकता है। इस मुक्तिप्रद सनातन सिद्धांत को ही दिव्य ‘अक्षरपुरुषोत्तम दर्शन’ कहा जाता है। (१११-११४)
हा सिद्धांत भगवान स्वामिनारायणांनी या लोकात प्रबोधित केला. गुणातीत गुरूंनी त्याला दिगंतरी पोहोचवला. शास्त्रीजी महाराजांनी त्याला मूर्तिमंत केला. गुरुंच्या जीवनचरित्र-ग्रंथांमध्ये त्याची पुन्हा दृढता करवण्यात आली. हा सिद्धांत गुरुहरि प्रमुख स्वामी महाराजांनी स्वहस्ताक्षरात लिहून स्थिर केला. साक्षात गुरुहरींच्या प्रत्यक्ष प्रसंगाने हा सिद्धांत जीवनात प्राप्त करू शकतो. या सत्य सनातन मुक्तिप्रद सिद्धांतालाच दिव्य ‘अक्षरपुरुषोत्तम दर्शन’ म्हटले जाते. (111-114)
ਇਹ ਸਿਧਾਂਤ ਭਗਵਾਨ ਸ਼੍ਰੀਸੁਆਮੀਨਾਰਾਇਣ ਨੇ ਇਸ ਸੰਸਾਰ ਵਿਚ ਪ੍ਰਬੋਧਿਤ ਕੀਤਾ। ਗੁਣਾਤੀਤ ਗੁਰੂਆਂ ਨੇ ਇਸਨੂੰ ਦਸਾਂ-ਦਿਸ਼ਾਵਾਂ ਵਿਚ ਫੈਲਾਇਆ। ਸ਼ਾਸਤਰੀਜੀ ਮਹਾਰਾਜ (ਸੁਆਮੀ ਯਗਯਪੁਰਸ਼ਦਾਸਜੀ) ਨੇ ਇਸ ਨੂੰ ਮੂਰਤੀਮਾਨ ਕੀਤਾ। ਗੁਰੂਆਂ ਦੇ ਜੀਵਨ-ਚਰਿੱਤਰ ਗ੍ਰੰਥਾਂ ਵਿਚ ਇਸਦੀ ਪੁਨਰ ਦ੍ਰਿੜ੍ਹਤਾ ਕਰਾਈ ਗਈ। ਗੁਰੂਹਰੀ ਪ੍ਰਮੁਖਸੁਆਮੀਜੀ ਮਹਾਰਾਜ ਨੇ ਇਸਨੂੰ ਆਪਣੇ ਹਸਤਾਖਰ ਨਾਲ ਲਿਖ ਕੇ ਸਥਿਰ ਕੀਤਾ।5 ਸਾਕਸ਼ਾਤ ਗੁਰੂ ਦੇ ਪ੍ਰਸੰਗ ਨਾਲ ਇਸ ਸਿਧਾਂਤ ਨੂੰ ਜੀਵਨ ਵਿਚ ਪ੍ਰਾਪਤ ਕੀਤਾ ਜਾ ਸਕਦਾ ਹੈ। ਇਸ ਮੁਕਤੀ ਦੇਣ ਵਾਲੇ ਸਨਾਤਨ ਸਿਧਾਂਤ ਨੂੰ ਹੀ ਦੈਵੀ ‘ਅਕਸ਼ਰਪੁਰਸ਼ੋਤਮ ਦਰਸ਼ਨ’ ਕਿਹਾ ਜਾਂਦਾ ਹੈ। (111-114)
5. ਪ੍ਰਮੁਖਸੁਆਮੀਜੀ ਮਹਾਰਾਜ ਦੁਆਰਾ ਲਿਖਿਆ ਇਹ ਸਿਧਾਂਤਪੱਤ੍ਰ ਵਚਨਾਮ੍ਰਿਤ ਗ੍ਰੰਥ ਦੇ ਸ਼ੁਰੂ ਵਿਚ ਪ੍ਰਕਾਸ਼ਿਤ ਕੀਤਾ ਗਿਆ ਹੈ।
अयमेव स
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અયમેવ સ
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Ayam eva sa
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આ સિદ્ધાંત ભગવાન સ્વામિનારાયણે આ લોકમાં પ્રબોધ્યો. ગુણાતીત ગુરુઓએ તેનું દિગંતમાં પ્રવર્તન કર્યું. શાસ્ત્રીજી મહારાજે તેને મૂર્તિમાન કર્યો. ગુરુઓના જીવનચરિત્ર-ગ્રંથોમાં તેની પુનઃ દૃઢતા કરાવવામાં આવી. આ સિદ્ધાંતને ગુરુહરિ પ્રમુખસ્વામી મહારાજે પોતાના હસ્તાક્ષરથી લખી સ્થિર કર્યો. સાક્ષાત્ ગુરુહરિના પ્રસંગથી આ સિદ્ધાંત જીવનમાં પ્રાપ્ત કરી શકાય છે. તે આ સનાતન મુક્તિપ્રદ
ShowĀ siddhānt Bhagwān Swāminārāyaṇe ā lokmā prabodhyo. Guṇātīt guruoe tenu digantmā pravartan karyu. Shāstrījī Mahārāje tene mūrtimān karyo. Guruonā jīvan-charitra-granthomā tenī punah dṛuḍhatā karāvavāmā āvī. Ā siddhāntne guruhari Pramukh Swāmī Mahārāje potānā hastākṣharthī lakhī sthir karyo. Sākṣhāt guruharinā prasangthī ā siddhānt jīvanmā prāpt karī shakāy chhe. Te ā satya sanātan muktiprad
ShowBhagwan Swaminarayan revealed this siddhānt in this world. The Gunatit gurus spread it throughout the world. Shastriji Maharaj enshrined it in the form of murtis. It was reaffirmed in the jivancharitra texts of the gurus. This siddhānt was securely established by guruhari Pramukh Swami Maharaj in his own handwriting. This siddhānt may be imbibed in one’s life through the association of the manifest guruhari. It is this eternal and
Showयह सिद्धांत भगवान श्रीस्वामिनारायण ने इस लोक में प्रबोधित किया। गुणातीत गुरुओं ने इसे दिगंत में प्रवर्तित किया। शास्त्रीजी महाराज (स्वामी यज्ञपुरुषदासजी) ने इसे मूर्तिमान किया। गुरुओं के जीवनचरित्र-ग्रंथों में इसकी पुनः दृढता कराई गई। गुरुहरि प्रमुखस्वामीजी महाराज ने इसे अपने हस्ताक्षर से लिखकर स्थिर किया।† साक्षात् गुरु के प्रसंग से इस सिद्धांत को जीवन में प्राप्त किया जा सकता है। इस मुक्तिप्रद सनातन सिद्धांत को ही दिव्य ‘अक्षरपुरुषोत्तम दर्शन’ कहा जाता है। (१११-११४)
†प्रमुखस्वामीजी महाराज द्वारा लिखित यह सिद्धांतपत्र वचनामृत ग्रंथ में आरंभ में मुद्रित किया गया है।
हा सिद्धांत भगवान स्वामिनारायणांनी या लोकात प्रबोधित केला. गुणातीत गुरूंनी त्याला दिगंतरी पोहोचवला. शास्त्रीजी महाराजांनी त्याला मूर्तिमंत केला. गुरुंच्या जीवनचरित्र-ग्रंथांमध्ये त्याची पुन्हा दृढता करवण्यात आली. हा सिद्धांत गुरुहरि प्रमुख स्वामी महाराजांनी स्वहस्ताक्षरात लिहून स्थिर केला. साक्षात गुरुहरींच्या प्रत्यक्ष प्रसंगाने हा सिद्धांत जीवनात प्राप्त करू शकतो. या सत्य सनातन मुक्तिप्रद सिद्धांतालाच दिव्य ‘अक्षरपुरुषोत्तम दर्शन’ म्हटले जाते. (111-114)
ਇਹ ਸਿਧਾਂਤ ਭਗਵਾਨ ਸ਼੍ਰੀਸੁਆਮੀਨਾਰਾਇਣ ਨੇ ਇਸ ਸੰਸਾਰ ਵਿਚ ਪ੍ਰਬੋਧਿਤ ਕੀਤਾ। ਗੁਣਾਤੀਤ ਗੁਰੂਆਂ ਨੇ ਇਸਨੂੰ ਦਸਾਂ-ਦਿਸ਼ਾਵਾਂ ਵਿਚ ਫੈਲਾਇਆ। ਸ਼ਾਸਤਰੀਜੀ ਮਹਾਰਾਜ (ਸੁਆਮੀ ਯਗਯਪੁਰਸ਼ਦਾਸਜੀ) ਨੇ ਇਸ ਨੂੰ ਮੂਰਤੀਮਾਨ ਕੀਤਾ। ਗੁਰੂਆਂ ਦੇ ਜੀਵਨ-ਚਰਿੱਤਰ ਗ੍ਰੰਥਾਂ ਵਿਚ ਇਸਦੀ ਪੁਨਰ ਦ੍ਰਿੜ੍ਹਤਾ ਕਰਾਈ ਗਈ। ਗੁਰੂਹਰੀ ਪ੍ਰਮੁਖਸੁਆਮੀਜੀ ਮਹਾਰਾਜ ਨੇ ਇਸਨੂੰ ਆਪਣੇ ਹਸਤਾਖਰ ਨਾਲ ਲਿਖ ਕੇ ਸਥਿਰ ਕੀਤਾ।5 ਸਾਕਸ਼ਾਤ ਗੁਰੂ ਦੇ ਪ੍ਰਸੰਗ ਨਾਲ ਇਸ ਸਿਧਾਂਤ ਨੂੰ ਜੀਵਨ ਵਿਚ ਪ੍ਰਾਪਤ ਕੀਤਾ ਜਾ ਸਕਦਾ ਹੈ। ਇਸ ਮੁਕਤੀ ਦੇਣ ਵਾਲੇ ਸਨਾਤਨ ਸਿਧਾਂਤ ਨੂੰ ਹੀ ਦੈਵੀ ‘ਅਕਸ਼ਰਪੁਰਸ਼ੋਤਮ ਦਰਸ਼ਨ’ ਕਿਹਾ ਜਾਂਦਾ ਹੈ। (111-114)
5. ਪ੍ਰਮੁਖਸੁਆਮੀਜੀ ਮਹਾਰਾਜ ਦੁਆਰਾ ਲਿਖਿਆ ਇਹ ਸਿਧਾਂਤਪੱਤ੍ਰ ਵਚਨਾਮ੍ਰਿਤ ਗ੍ਰੰਥ ਦੇ ਸ਼ੁਰੂ ਵਿਚ ਪ੍ਰਕਾਸ਼ਿਤ ਕੀਤਾ ਗਿਆ ਹੈ।
सिद्धान्तं परमं
Show
સિદ્ધાન્તં પરમં
Show
Siddhāntam paramam
Show
આવા પરમ દિવ્ય
ShowĀvā param divya
ShowWhile reflecting on such a supremely
Showऐसे परम दिव्य सिद्धांत का चिंतन करते हुए निष्ठापूर्वक आनंद तथा उत्साह से सत्संग करें। (११५)
अशा परम दिव्य सिद्धांताचे चिंतन करता करता निष्ठेने आणि आनंद-उत्साहपूर्वक सत्संग करावा. (115)
ਅਜਿਹੇ ਪਰਮ ਦੈਵੀ ਸਿਧਾਂਤ ਦਾ ਚਿੰਤਨ ਕਰਦੇ ਹੋਏ ਸ਼ਰਧਾਪੂਰਵਕ ਆਨੰਦ ਅਤੇ ਉਤਸ਼ਾਹ ਨਾਲ ਸਤਿਸੰਗ ਕਰੋ। (115)
निजाऽऽत्मानं
Show
નિજાઽઽત્માનં
Show
Nijā’tmānam
Show
ત્રણ દેહથી વિલક્ષણ
ShowTraṇ dehthī vilakṣhaṇ
ShowIdentify one’s ātmā,
Showतीनों देहों से विलक्षण अपनी आत्मा में ब्रह्मरूप की विभावना कर सदैव परब्रह्म की उपासना करें। (११६)
तीन देहांहून विलक्षण अशा स्वतःच्या आत्म्याविषयी ब्रह्मरूपाची विभावना करून सदैव परब्रह्मांची उपासना करावी. (116)
ਤਿੰਨਾਂ ਦੇਹਾਂ (ਸਰੀਰਾਂ) ਤੋਂ ਵਿਲੱਖਣ ਆਪਣੀ ਆਤਮਾ ਵਿਚ ਬ੍ਰਹਮਰੂਪ ਦੀ ਵਿਭਾਵਨਾ (ਚਿੰਤਨ) ਕਰ ਕੇ ਸਦਾ ਪਰਬ੍ਰਹਮ ਦੀ ਉਪਾਸਨਾ ਕਰੋ। (116)
अक्षराधिपतेर्भक्तिं
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અક્ષરાધિપતેર્ભક્તિં
Show
Akṣharādhipater bhaktim
Show
અક્ષરાધિપતિ પરમાત્માની
ShowAkṣharādhipati Paramātmānī
ShowOne should offer devotion to Paramatma,
Showअक्षराधिपति परमात्मा की भक्ति सदैव धर्म सहित करें। धर्म से रहित भक्ति कदापि न करें। (११७)
अक्षराधिपती परमात्म्याची भक्ती सदैव धर्मासहित करावी. धर्मरहित भक्ती कधीही करू नये. (117)
ਅਕਸ਼ਰ-ਅਧਿਪਤੀ ਪਰਮਾਤਮਾ ਦੀ ਭਗਤੀ ਸਦਾ ਧਰਮ ਸਹਿਤ ਕਰੋ। ਧਰਮ ਤੋਂ ਰਹਿਤ ਭਗਤੀ ਕਦੇ ਨਾ ਕਰੋ। (117)
भक्तिं वा
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ભક્તિં વા
Show
Bhaktim vā
Show
ભક્તિનું કે જ્ઞાનનું
ShowBhaktinu ke gnānnu
ShowOne should not behave immorally
Showभक्ति तथा ज्ञान का आलंबन लेकर या किसी पर्व (उत्सव) का आलंबन लेकर भी मनुष्य अधर्म का आचरण न करें। (११८)
भक्ती किंवा ज्ञानाचे आलंबन घेऊन किंवा कोणत्याही पर्वाचे आलंबन घेऊनसुद्धा, मनुष्याने अधर्माचे आचरण करू नये. (118)
ਭਗਤੀ ਅਤੇ ਗਿਆਨ ਦੀ ਟੇਕ (ਆਸਰਾ) ਲੈ ਕੇ ਜਾਂ ਕਿਸੇ ਪੁਰਬ (ਉਤਸਵ) ਦੀ ਟੇਕ ਲੈ ਕੇ ਵੀ ਮਨੁੱਖ ਅਧਰਮ ਦਾ ਵਿਵਹਾਰ ਨਾ ਕਰੇ। (118)
भङ्गासुरादि
Show
ભઙ્ગાસુરાદિ
Show
Bhangā-surādi-
Show
પર્વને વિષે પણ
ShowParvane viṣhe paṇ
ShowEven during festivities,
Showत्योहार में भी भाँग, मदिरा आदि का पान करना, जुआ आदि खेलना, अपशब्द बोलना इत्यादि न करें। (११९)
पर्वामध्ये पण भांग, दारू आदीचे सेवन करणे, जुगार आदी खेळणे, शिवीगाळ करणे इत्यादी करू नये. (119)
ਤਿਉਹਾਰ ਵਿਚ ਵੀ ਭੰਗ, ਸ਼ਰਾਬ ਆਦਿ ਦਾ ਸੇਵਨ ਕਰਨਾ, ਜੂਆ ਆਦਿ ਖੇਡਣਾ, ਅਪਸ਼ਬਦ ਬੋਲਣਾ ਆਦਿ ਨਾ ਕਰੋ। (119)
परस्माद्
Show
પરસ્માદ્
Show
Parasmād
Show
પરબ્રહ્મ તથા અક્ષરબ્રહ્મ
ShowParabrahma tathā Akṣharbrahma
ShowVairāgya is
Showपरब्रह्म तथा अक्षरब्रह्म के अतिरिक्त अन्यत्र प्रीति न होना ही वैराग्य है। यह भक्ति का सहायक अंग है। (१२०)
परब्रह्म आणि अक्षरब्रह्मांशिवाय अन्यत्र प्रीती नसावी ते वैराग्य आहे. ते भक्तीचे सहायक अंग आहे. (120)
ਪਰਬ੍ਰਹਮ ਅਤੇ ਅਕਸ਼ਰਬ੍ਰਹਮ ਦੇ ਇਲਾਵਾ ਕਿਤੇ ਹੋਰ ਪ੍ਰੇਮ ਨਾ ਹੋਣਾ ਹੀ ਵੈਰਾਗ ਹੈ। ਇਹ ਭਗਤੀ ਦਾ ਸਹਾਇਕ ਅੰਗ ਹੈ। (120)